Monday 16 January 2017

किसी folder को quickly access कैसे करे।

(Read in English)

किसी भी folder को खोलने के कई तरीके होते हैं जैसे या तो आप Simple MY COMPUTER में जाकर Drive  पर  click करके  folder को खोल
सकते हैं। या फिर आप उस folder का shortcut desktop पर  बना सकते हैं और उससे  खोल सकते हैं। लेकिन कभी कभी हमें बोहोत जल्दी में कम करना होता हैं। किसी folder को हमें बार बार खोलना होता हैं। मन लो आप किसी project पर काम कर रहे हैं और आपका सारा matter एक folder में हैं तब आप बार बार अंदर जाकर उस folder को खोलने के बजाये इस trick से एक सेकंड के में उस folder तक पहुच सकते हैं।
इस post में मैं आपको 3 methods बताउगा।

Method 1: Shortcut Key  Method
इस method में आपको उस folder का shortcut desktop  पर बनाना हैं। इसके बाद shortcut पर right click करके उसकी properties  में जाना हैं।

Properties में आपको shortcut key नाम का option दिखेगा। उसमे कोई भी एक key (A,B,C......,1,2,3...) type करके apply और OK button press करना हैं।

अब आप उस folder को इस shortcut key [ Ctrl + Alt + जो key आपने enter की हैं ] को press करके खोल सकते हैं।

Method 2: Taskbar Method
ये मेरा favorite method हैं। इसमें आप नीचे Taskbar में अपने folder का  links बनाते हैं | इससे आप folder की file को भी खोल सकते हैं। इसके लिए आपको क्या करना हैं ?
Taskbar पर right click करना हैं और सबसे ऊपर वाले option toolbar पर click करना हैं। इसके बाद सबसे नीचे new toolbar पर click करना हैं।


Click करने पर एक window खुलेगी जिसमे आप को अपने folder को select करना हैं। folder को select करने के बाद select folder पर click करना हैं।


Click करते ही उस folder का shortcut नीचे taskbar में बन जायेगा। यहाँ से आप उस folder के अंदर की file भी खोल सकते हैं।



इसी method से आप पूरा computer taskbar में जोड़ सकते हैं।


Method 3: Run Method
इस method से आप एक बार में एक की folder खोल सकते हैं। इस का इस्तिमाल किसी important folder जिसको बार बार खोलना पड़ता हो उसके लिए किया जा सकता हैं।
इसके लिए आपको computer में उस folder तक जाना हैं जिसका आपको shortcut बनाना हैं और उसका path copy करना है।


Copy करने के बाद window + R press करके RUN window खोलनी हैं और उस path को paste करना  हैं।


बस अब आप enter press करते ही उस folder तक पहुच जायेगे। और जबतक आप RUN window में change नहीं करेगे तबतक path भी वही  रहेगा।

No comments:

Post a Comment